Thu. Apr 25th, 2024

रिकांग पिओ साडा क्षेत्र में अलग-अलग दिन उठाया जाएगा गीला व सूखा कचरा

15 सितम्बर, 2021
रिकांग पिओ साडा क्षेत्र में अलग-अलग दिन उठाया जाएगा गीला व सूखा कचरा। ठोस व गीला कचरा निपटान के लिए लगाया जाएगा 10 टन क्षमता का ठोस व गीला कचरा निपटान संयत्र। यह जानकारी आज उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण रिकांग पिओ की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
बैठक में शुद्धारंग पंचायत के प्रधान दलीप ने ठोस कचरा प्रबंधन निपटान संयत्र लगाने के लिए स्थान उपलब्ध करवाने के लिए सहमति जताई। उपायुक्त ने उपमण्डलाधिकारी कल्पा व साडा के सदस्य सचिव को संयत्र स्थापित करने के लिए चिन्हित स्थल का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कूड़ा एकत्रीकरण में लगी एजेंसी को भी डोर-टू-डोर कूड़ा एकत्रित करने तथा सभी हाउस होल्ड की सूचि तैयार करने के निर्देश दिए।
बैठक में साडा क्षेत्र में सी.सी.टी.वी कैमरे स्थापित करने पर भी सहमति जताई गई ताकि खुले में कूूड़ा फैंकने वालों पर नजर रखी जा सके। बैठक में पुलिस विभाग को खुले में कूड़ा फैंकने वालों पर नजर रखने व ऐसे तत्वों को जुर्माना लगाने के भी निर्देश दिए गए।
बैठक में निर्णय लिया गया कि साडा क्षेत्र में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। बैठक में भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल रिकांग पिओ को भी निर्देश दिए कि वे उनके क्षेत्र में निकलने वाले कूड़ा-कचरा निपटान के लिए अपने स्तर पर स्थान चिन्हित कर संयत्र लगाएं ताकि वैज्ञानिक ढंग से इसका निपटान सुनिश्चित हो सके।
बैठक में निर्णय लिया गया कि साडा क्षेत्र में स्ट्रीट लाईट के रख-रखाव का कार्य हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड करेगा जिसकी एवज में साडा प्रशासन अदायगी करेगा। स्वयं सहायता समूहों को अपने उत्पाद विक्रय के लिए रिकांग पिओ बाजार में ही स्थान उपलब्ध करवाया जाएगा। यह भी निर्णय लिया गया। उन्होंने रिकांग पिओ बाजार में लगे फांऊटेन को शीघ्र आरंभ करने के भी निर्देश दिए।
उपायुक्त ने बैठक में बताया कि कल्पा में पर्यटन विभाग के सहयोग से एक स्मार्ट पार्क का निर्माण किया जाएगा जहां पर लेजर-शो, म्यूजिकल फांऊटेन सहित अन्य कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होगी।
बैठक में उपस्थित जिला परिषद सदस्य हितैष ने रिकांग पिओ बाजार के सांैदर्यीकरण का भी आग्रह किया।
बैठक की कार्यवाही का संचालन उपमण्डलाधिकारी कल्पा एवं साडा के सदस्य सचिव स्वाति डोगरा ने किया।
बैठक में जिला परिषद सदस्य सरिता नेगी, पंचायत समिति कल्पा अध्यक्ष गंगा राम, ग्राम पंचायत खवांगी की प्रधान सत्या कुमारी, कोठी प्रधान ओम प्रकाश, उपपुलिस अधीक्षक नवीन जालटा, अधीशाषी अभियन्ता विद्युत टाशी नेगी, आई.टी.बी.पी रिकांग पिओ के अधिकारी व अन्य गणमान्य उपस्थित थे।
..