Sat. Mar 2nd, 2024

सभी पात्र एससी-एसटी और अलपसंख्यंकों तक पहुंचें सरकार की योजनाएं

कुल्लू, 13 जुलाई. सभी पात्र एससी-एसटी और अल्पसंख्यकों तक सरकार की योजनाएं पहुंचें। इसके लिए सभी विभाग मिल जुल कर कार्य करें। कल्याण विभाग की ओर से आयोजित बैठक में जिलाधीश डॉ. ऋचा वर्मा ने ये बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाएं सभी पात्र लोगों तक पहुंचे इसके लिए एकीकृत पोर्टल बनाने की पहल की जाए ताकि लोगों को घर बैठे विभिन्न योजनाओं की जानकारी मिल सके। उन्होंने एकीकृत पोर्टल पर विभिन्न योजनाएं लाने के लिए सबसे पहले महिलाओं, बीपीएल और वृद्दजनों से सबंधित योजनाओं का खाका तैयार करने के अधिकारियों को निर्देश भी दिए।

बैठक के मौके पर एससी-एसटी अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत कल्याण विभाग की ओर से जिलाधीश को जानकारी दी गई कि अधिनियम के तहत जिला के कुल 38 मामले न्यायालय में लंबित हैं। इसमें से 23 मामले कुल्लू कोर्ट में और 15 मामले रामपुर कोर्ट में लंबित है। इन मामलों में मामले की गंभीरता को देखते हुए कल्याण विभाग की ओर से 1 लाख से लेकर 8.25 लाख रुपए तक की राहत राशि भी प्रदान की जा रही है।

इस बैठक के पश्चात अल्पसंख्यक के कल्याण हेतू प्रधानमंत्री के नए 15 सूत्रीय कार्यक्रम पर भी विभिन्न मामलों को पेश किया गया। इस दौरान अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पर भी जानकारी प्रदान की गई। जिलाधीश डॉ. ऋचा वर्मा ने अधिकारियों को एससी-एसटी एक्ट और अल्पसंख्यक के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं में पेश आ रही दिक्कतों को भी दूर करने के निर्देश दिए। बैठक में मंच संचालन जिला कल्याण अधिकारी समीर चंद की ओर से किया गया।