Tue. May 7th, 2024

गोविंद ठाकुर द्वारा समाज के गरीब तबकों व लाखों कर्मचारियों
कोे वित्तीय घोषणाओं के लिये मुख्यमंत्री का आभार
कुल्लू, 25 जनवरी। पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर आज सोलन का ठोडो मैदान राज्य के लाखों कर्मचारियों व पेंशनरों के अलावा गरीब तबकों के लोगों के लिये मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा की गई अनेकों घोषणाओं का साक्षी बना। पूर्ण राज्यत्व दिवस के इस महत्वपूर्ण दिवस पर अपने एक वक्तव्य में शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेशवासियों के लिये यह गौरव का दिन है जब आज ही के दिन वर्ष, 1971 में छोटे से इस पर्वतीय प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के 50 साल के इस स्वर्णिम काल में हम कहां से कहां तक पहुंचे हैं, मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में इसपर भी विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला।
गोविंद ठाकुर ने हाल ही में मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के सवा दो लाख कर्मचारियों के लिये नये वेतनमान में पूर्व में घोषित किये गए दो विकल्पों के अलावा तीसरे विकल्प की घोषणा के लिये मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस घोषणा से सभी कर्मचारियों को नये वेतनमान से लाभ मिलेगा। यही नहीं, मुख्यमंत्री ने इस बात का भी जिक्र किया कि यदि तीनों विकल्पों के बावजूद भी यदि कोई कर्मचारी लाभ से वंचित रह जाता है तो इसपर अलग से विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के सवा दो लाख कर्मचारियों के लिय नये वेतनमान की घोषणा से पहले ही 6000 करोड़ के अतिरिक्त लाभ उन्हें प्रदान करने सुनिश्चित किये हैं। इसके अलावा, पौने दो लाख पेंशनरों के लिये भी मुख्यमंत्री ने पंजाब की तर्ज पर पेंशन प्रदान करने की घोषणा की है। इससे पेंशनरों को 2000 करोड़ रुपये के वित्तीय लाभ प्राप्त होंगे।
शिक्षा मंत्री ने कर्मचारियों के मौजूदा 28 प्रतिशत डी.ए. को केन्द्र सरकार के कर्मियों के बराबर 31 फीसदी करने की घोषणा के लिये मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि जय राम ठाकुर हमेशा से ही कर्मचारियों के हितैषी रहे हैं और उनकी सभी वाजिब मांगों को पूरा करने के प्रयास किये हैं। उन्होंने कहा कि डी.ए. बढ़ाने की इस घोषणा से कर्मचारियों को नये वेतनमान के अलावा 500 करोड़ रुपये के अतिरिक्त लाभ प्राप्त होंगे।
गोविंद ठाकुर ने कहा कि राज्य के पुलिस कर्मियों की लंबे समय से चली आ रही वेतन विसंगति को भी आज मुख्यमंत्री ने दूर कर दिया। सभी कंसटेबलों को तुरंत से देय उच्च वेतनमान प्रदान किया जाएगा। वर्ष 2015 में नियुक्त कंसटेबलों को भी दूसरे कर्मचारियों की तर्ज पर वेतनमान प्रदान करने का मुख्यमंत्री का निर्णय पुलिस जवानों के मनोबल को बढ़ाने वाला है।
मुख्यमंत्री द्वारा घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं के लिये 60 यूनिट बिजली की खपत पर किसी प्रकार का शुल्क नहीं लेने की भी आज घोषणा की गई है। उपभोक्ताओं द्वारा खर्च की गई प्रति यूनिट बिजली पर शून्य लागत आएगी। जिन बिजली उपभोक्ताओं का बिजली खर्च 125 यूनिट तक है उनसे प्रति यूनिट केवल एक रूपया चार्ज किया जाएगा। इस निर्णय से प्रदेश के 11 लाख घरेलू उपभोक्ता लाभान्वित होंगे और 60 करोड़ का अतिरिक्त खर्च सरकार वहन करेगी। इसी प्रकार, किसानों को लाभ पहुंचाने के लिये भी मुख्यमंत्री ने घोषणा की है जिसमें बिजली की प्रति यूनिट 50 पैसे की लागत को कम करके 30 पैसे किया है। यह लाभ किसानों को आगामी पहली अप्रैल से देय होगा।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार की विभिन्न पेंशन व अन्य योजनाओं के लाभ के लिये मौजूदा आय सीमा को 35 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये करने के मुख्यमंत्री के निर्णय से लगभग डेढ़ लाख अतिरिक्त लोग पात्र बन जाएंगे और उन्हें योजनाओं का लाभ मिलेगा।
गोविंद ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में कठिन भौगोलिक स्थितियों वाला यह पहाड़ी प्रदेश प्रत्येक क्षेत्र में तेजी के साथ विकास के नये आयाम स्थापित कर रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी का ऐसा कठिन दौर इतिहास में किसी भी सरकार ने नहीं देखा है जो आज देश और प्रदेश की सरकार को झेलना पड़ रहा है। बावजूद लगभग दो साल के कोरोना काल के मुख्यमंत्री ने विकास की रफ्तार को थमने नहीं दिया। प्रदेश को विकास की बुलन्दियां प्रदान करके दूसरे राज्यों की श्रेणी में श्रेष्ठ स्थान पर पहुंचाया है।
राज्य ने बीते चार सालों में ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने कहा कि 1971 में राज्य में प्रति व्यक्ति आय मात्र 651 रुपये थी जो आज कई गुणा बढ़कर 1,83,286 रुपये तक पहुंच गई है। राज्य की जीडीपी 223 करोड़ से बढ़कर 1.57 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। साक्षरता दर 23 प्रतिशत से बढ़कर 83 प्रतिशत से अधिक हो चुकी है। इसी प्रकार खाद्यान्नों में भी गुणात्मक बढ़ौतरी दर्ज की गई है। राज्य के लोगों के जीवन स्तर में बड़ा बदलाव आया है। इसी प्रकार, सड़क नेटवर्क बढ़कर 38,500 किलोमीटर तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश की बागडोर संभालने के बाद पहले ही बजट में 25 नई योजनाओं की घोषणा की। दूसरे बजट में और तीसरे बजट में अनेक नई योजनाओं की घोषणाएं की और सभी योजनाओं को धरातल पर उतारकर प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को लाभान्वित किया।