Tue. May 7th, 2024

सभी निजी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के द्वारा 25% मोबाइल रिचार्ज  की कीमत में बढ़ोतरी के बाद एवं घाटे का व्यापार होने के बावजूद बीएसएनएल ने सामाजिक दायित्व  का निर्वहन करने एवं ग्राहकों के द्वारा इस राष्ट्रव्यापी संस्था  के प्रति अटूट भावना एवं संवेदना के कारण अपने द्वारा दी जा रही किसी भी मोबाइल या इंटरनेट सेवा में निजी कंपनियों की देखादेखी में किसी भी तरह की बढ़ोतरी नहीं की है।

      वर्तमान समय में बीएसएनएल के पास 4G सेवा उपलब्ध नहीं होने के बावजूद भारतवर्ष  के जागरूक ग्राहक इस शत-प्रतिशत स्वदेशी संगठन से विभिन्न तरह की दूरसंचार सेवा जैसे कि भारत फाइबर (FTTH) , मोबाइल का वार्षिक प्लान PV2399 (365दिन +75 दिन) ,डाटा वार्षिक प्लान STV 1498 पोस्टपेड 199 , 525  प्लान एवं कई अन्य आकर्षक एवं किफायती प्लान जो बीएसएनएल के सामाजिक दायित्व को चरितार्थ करते हैं।  जिस कारण पिछले महीने दिसंबर 2021 में बीएसएनएल के साथ जुड़ने वाले कस्टमर सभी निजी कंपनियों  के साथ जुड़ने वालों से ज्यादा रहे। हिमाचल प्रदेश में जहाँ एक ओर दिसंबर माह में  5700 और 20  जनवरी तक 5600 मोबाइल ग्राहक पोर्ट-इन हुए हैं वहीं दूसरी ओर दिसंबर औऱ 20  जनवरी तक  क्रमशः 30000  व 20000  नए ग्राहक जुड़े हैं।

एकमात्र बीएसएनएल ही ऐसा दूरसंचार सेवा प्रदाता है जो कि भारत सरकार के सब तरह के आदेशों का अक्षरशः पालन एवं निर्वहन करता है। देश की हर तरह की कठिन प्राकृतिक आपदा व परिस्थितियों में भारत सरकार के आदेशों का पालन करते हुए यहाँ तक कि हमारे कर्मठ व देशभक्त कर्मचारी शहीद भी हुए हैं। यद्यपि इस क्षेत्र में गला-काट प्रतियोगिता के कारण लगभग एक दर्जन देशी औद्योगिक घरानों के एवं विदेशी बहुराष्ट्रीय कंपनियां अपने कारोबार बंद  भी कर चुकी हैं। किन्तु भारत की आम जनता रुपी  ग्राहक  के अनवरत सहयोग से देश में डिजिटल इंडिया एवं आत्मनिर्भर भारत  के लक्ष्य को साकार करने के लिए सभी निजी कंपनियों के द्वारा अपनाई  जा रही 4G सेवा के लिए 100 % विदेशी  तकनीक पर निर्भरता वाली नीति के विपरीत बीएसएनएल द्वारा देशव्यापी 4G सेवा आरम्भ करने के लिए उत्तरोत्तर विलम्ब  व व्यावसायिक हानि के बावजूद आत्मनिर्भर भारत अभियान के ध्वजवाहक के रूप अवतरित होने में सौभाग्यशाली एवं गौरवान्वित महसूस करता है। इसी क्रम में यदि सबकुछ अनुकूल एवं सकारात्मक रहा तो भारत के दूरसंचार रुपी रणनीतिक क्षेत्र में आधुनिक मानव सभ्यता के मौलिक अधिकार की  श्रेणी में आने वाले इस राष्ट्रीय धरोहर  रुपी बीएसएनएल के भाग्य में एक औऱ संस्था CDoT  एवं  TCS के साथ मिलकर वर्ष  2022 के मध्य   तक पूर्णतया स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4G सेवा का शुभारम्भ करने का अवसर मिल पायेगा।