Fri. Apr 26th, 2024

सोलन, 12 फरवरी
“ट्राइसटस विद करमा”(Trysts with Karma) – शूलिनी विश्वविद्यालय के संस्थापक और चांसलर प्रोफेसर पी.के. खोसला की आत्मकथा – आज एक आभासी समारोह में कनाडा और दक्षिण कोरिया के पूर्व राजदूत विष्णु प्रकाश द्वारा जारी की गई। 300 पन्नों की आत्मकथा में प्रोफेसर खोसला के जीवन और अनुभवों का विवरण है। पुस्तक विभाजन की उनकी यादों के साथ शुरू होती है और कोविद महामारी के दौरान जीवन के अनुभवों के साथ समाप्त।
पुस्तक का विमोचन करते हुए, राजदूत विष्णु प्रकाश ने कहा कि इसमें प्रो खोसला के जीवन काल के अनुभव और उनके विचार प्रक्रिया को अंतर्दृष्टि प्रदान करते विचार शामिल हैं। उन्होंने कहा कि लेखक बहुत स्पष्ट है और उन्होंने उन प्रतिकूल परिस्थितियों को भी नहीं छुपाया जिनका उन्होंने सामना किया था। उन्होंने कहा कि आत्मकथा मनोरंजक और प्रेरणादायक है और इसे सभी को पढ़ना चाहिए।
आभासी समारोह में बोलते हुए, प्रो खोसला ने कहा कि “हमारे जीवन की स्क्रिप्ट स्वर्ग में तैयार की जाती है और हमारे कर्म पर आधारित होती है।” उन्होंने कहा “हम यहाँ पिछले कर्म के आधार पर निर्धारित निर्दिष्ट भूमिका निभाने के लिए आते हैं। केवल संयोग के रूप में कुछ भी नहीं होता है और जो कुछ भी होता है वह पूर्व जीवन में हमारे कार्यों का योग है ”। उन्होंने कहा कि उनका जीवन परमहंस योगानंद से प्रभावित है और उनकी शिक्षाओं ने उन्हें क्रिया योग के विज्ञान का अनुसरण करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि क्रिया योग एक मनोवैज्ञानिक-शारीरिक विधि है जिसके द्वारा मानव रक्त को डीकोलाइज और ऑक्सीजन के साथ रिचार्ज किया जाता है। “यह तकनीक 82 साल की उम्र में भी मुझे ऊर्जावान और शांत रूप से सक्रिय रखती है। इसलिए मैंने इस पुस्तक को क्रिया योग के लिए समर्पित करने का निर्णय लिया।
पूर्व आईएएस अधिकारी और प्रेरक वक्ता श्री विवेक अत्रे ने राजदूत विष्णु प्रकाश का परिचय दिया और प्रो खोसला के साथ उनकी बातचीत के उपाख्यानों को संबंधित भी किया । उन्होंने कहा कि आत्मकथा को उन सभी लोगों द्वारा गहरी रुचि के साथ पढ़ा जाएगा जो प्रो खोसला के संपर्क में आए हैं और उनके अनुभवों से सीखने के लिए दूसरों द्वारा भी पढ़ा जाना चाहिए। वर्चुअल लॉन्च में शामिल होने वालों में फाउंडेशन ऑफ लाइफ साइंस एंड बिजनेस मैनेजमेंट की अध्यक्ष श्रीमती सरोज खोसला, प्रो चांसलर श्री विशाल आनंद, कुलपति प्रो अतुल खोसला और संस्थापक ट्रस्टी श्री आशीष खोसला और श्रीमती आशू खोसला शामिल थे।