Sun. Apr 28th, 2024
शूलिनी विश्वविद्यालय में आयोजित किए जा रहे डीएसटी स्तुति आईसीटी कार्यक्रम के दूसरे दिन अंबेडकर सेंटर फॉर बायोमेडिकल रिसर्च, दिल्ली विश्वविद्यालय डॉ. बी.आर. में जैव सूचना विज्ञान सुविधा के समन्वयक प्रोफेसर मधु चोपड़ा द्वारा “कंप्यूटर सहायता प्राप्त दवा डिजाइन और विकास के लिए तकनीकों में प्रतिमान बदलाव” पर एक वार्ता दी गई।
उन्होंने QSAR मॉडल और हिस्टोन डीएसेटाइलेज़ पैन इनहिबिटर के केस स्टडी और कैंसर में इसकी भूमिका पर चर्चा की। उन्होंने SARS-CoV 2 के खिलाफ दवा के पुनर्प्रयोजन और ड्रग डिजाइन और खोज में कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन सीखने की भूमिका पर भी चर्चा की।
सीएसआईआर के माइक्रोबियल टेक्नोलॉजी संस्थान, चंडीगढ़ के प्रधान वैज्ञानिक डॉ विनोद चौधरी ने एक औषधीय रसायनज्ञ के दृष्टिकोण से दवा की खोज प्रक्रिया के अवलोकन के बारे में बात की। उन्होंने COVID-19 में रेमेडिसविर की भूमिका और इसकी क्रिया के तंत्र पर चर्चा की और पायराज़ोलो-पाइरीडीन केमोटाइप का अवलोकन दिया।
 डॉ दीपक कुमार, एसोसिएट प्रोफेसर, फार्मास्युटिकल कैमिस्ट्री विभाग, फार्मास्युटिकल साइंसेज स्कूल, शूलिनी विश्वविद्यालय ने हेटरोसायक्लिक यौगिक के डिजाइन और संश्लेषण, यौगिक के रेट्रोसिंथेटिक विश्लेषण और प्राकृतिक यौगिकों के कुल संश्लेषण और दवा खोज प्रक्रिया में उनकी भूमिका पर व्याख्यान दिया।
प्रशिक्षण का तीसरा दिन डॉ. एस.एस.वी. रामशास्त्री, एसोसिएट प्रोफेसर और स्वर्णजयंती फेलो, रसायन विज्ञान विभाग, आईआईएसईआर मोहाली, भारत जैविक संश्लेषण के लिए उत्प्रेरण की प्रासंगिकता पर और इसके बाद ड्रग डिस्कवरी के लिए जिन्होंने उद्योगों में ऑर्गेनोकैटलिटिक प्रतिक्रिया की उच्च मांग, बकवाल्ड के युग्मन और सुजुकी युग्मन प्रतिक्रिया महत्व को औद्योगिक परिप्रेक्ष्य से महत्व दिया। .
डॉ. मंजूनाथ घाटे, प्रोफेसर और डीन स्कूल ऑफ फार्मेसी, नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी गांधीनगर, गुजरात ने ड्रग डिजाइन और एंटीकैंसर गतिविधि के छोटे अणुओं के संश्लेषण पर व्याख्यान दिया।
डॉ. उपेंद्र शर्मा, वरिष्ठ वैज्ञानिक, सीएसआईआर-इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी, पालमपुर ने पारंपरिक ज्ञान का एक सामान्य अवलोकन दिया, औषधीय पौधे, बायोएक्टिव अणु, और प्राकृतिक उत्पाद को पारंपरिक तरीके से अंतिम संरचना तक कैसे डिज़ाइन किया गया है।

मंदार बोदास (समाधान सलाहकार, अनुसंधान समाधान- लाइफ साइंसेज एल्सेवियर) ने रेक्सिस प्रेडिक्टिव रेट्रोसिंथेसिस और प्रतिक्रिया की विभिन्न संभावित जड़ों के डिजाइन में उनके उपयोग पर व्याख्यान दिया। व्यावहारिक सत्र में सॉक्सलेट निष्कर्षण सहित कई निष्कर्षण तकनीकों पर हाथों का प्रदर्शन किया गया था।