Sat. May 18th, 2024
????????????????????????????????????

युवा डॉक्टर संतुष्ट का करिश्मा,
तेजा सिंह का पूरा हिप बदलकर दिया सफल सर्जरी को अंजाम
कुल्लू 03 मार्च। क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में पिछले कुछ महीनों से ऐसे बड़ी जटिल सर्जरीज़ की गई हैं, जो मौजूदा समय में बड़े चुनिंदा अस्पतालों में ही संभव थी। इन सर्जरीज पर लाखों रूपये खर्च हो जाते थे।
क्षेत्रीय अस्पताल में पिछले कुछ महीनों से कार्यरत युवा शल्य चिकित्सक डॉ. संतुष्ट कुमार शर्मा ने हाल ही में एक बहुत ही जटिल सर्जरी कम्पलीट हिप रिपलेसमेंट को अंजाम देकर जिला व अस्पताल का गौरव बढ़ाया है। वह जिला कांगड़ा से संबंध रखते हैं। कुल्लू की खराहल घाटी के तेजा सिंह बीते माह बर्फ पर फिसल कर अपंग हो गए। उनका हिप पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था। असहनीय पीड़ा के बाद वह 14 फरवरी को कुल्लू अस्पताल में भर्ती हुए। डॉ. संतुष्ट ने एक्स-रे के साथ गहन जांच करके पाया कि तेजा सिंह का हिप पूरी तरह से खराब हो चुका है और इसे तुरंत बदलने की जरूरत है। वेदना से बेहाल तेजा सिंह ने तुरंत से डॉक्टर की सलाह को मानते हुए हिप बदलने की सहमति दी।
डॉ. संतुष्ट ने चार दिनों तक मेडिकेशन व गहन जांच के उपरांत 18 फरवरी को देर तक चले आप्रेशन के बाद तेजा सिंह का पूरा हिप रिप्लेस कर दिया और यह सर्जरी पूरी तरह से सफल रही है।
तेजा सिंह से इस संबंध में जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि डॉक्टर ने उन्हें नया जीवन प्रदान किया है और इसके लिये वह डॉ. संतुष्ट के आभारी हैं। तेजा सिंह ने कहा कि वह अब उठकर बैठ सकते हैं, चल-फिर सकते हैं और आस जगी है कि वह फिर से घरेलू कार्य कर सकेंगे। उन्हें अपना उपचार किसी करिश्में से कम नहीं लग रहा है।
उधर, क्षेत्रीय अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. नरेश का कहना है कि कुल्लू अस्पताल में सभी प्रकार की शल्य चिकित्सा की जा रही है और यहां काफी अच्छे शल्य चिकित्सक मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि जिला के अलावा, लाहौल-स्पिति, पांगी, सराज क्षेत्र और यहां तक कि दूसरे जिलों से भी आर्थो सर्जरी के लिये मरीज अस्पताल में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की जटिल सर्जरी के बारे में लोगों को जानकारी होनी चाहिए ताकि वे मंहगे निजी अस्पतालों में जाने से बच सकें। उन्होंने कहा कि अस्पताल में आयुष्मान भारत कार्ड व हिमकेयर कार्ड होने पर बड़े आप्रेशन भी निःशुल्क किये जा रहे हैं। जरूरतमंद व पात्र लोगों को सरकार की निःशुल्क उपचार योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए।
.