Sat. May 4th, 2024

सकारात्मक दृष्टिकोण के लिए मन में बैर भाव नहीं होना एक शक्तिशाली उपकरण है: दीया मिर्जा
सोलन, 13 जुलाई दीया मिर्ज़ा, एक जानी-मानी बॉलीवुड अभिनेत्री हैं, जो भारत के लिए यूनाइटेड नेशन की एनवायरमेंट गुडविल एंबेसडर भी हैं, उन्होंने पर्यावरण के संरक्षण के महत्व को रेखांकित किया और एक सकारात्मक दृष्टिकोण कैसे रखा जाए के बारे में विचार साझा किए ।
योगानंद गुरु श्रृंखला वेबिनार शूलिनी विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एक वेबिनार की श्रृंखला है इसमें भाग लेते हुए, उन्होंने कहा, “मेरे लिए घर यह ग्रह है – न कि कुछ वर्ग फुट का क्षेत्र जिस पर मेरा घर है , या पड़ोस या देश जिस में मैं रहती हूं। वह सब कुछ जिसकी हम उम्मीद करते हैं। यह जीवन जैसे सफलता, कल्याण या स्वास्थ्य हमें प्रकृति द्वारा प्रदान किया जाता है। यदि हम इसे समझें और सही प्रकार से कार्य करें तो हम स्वयं ही अच्छे नागरिक बन जाएंगे।

दीया मिर्ज़ा, जिन्हें 2000 में Miss मिस एशिया पैसिफिक ’का ताज पहनाया गया था, ने कहा,“ खुशी वास्तव में केवल तभी हो सकती है जब आपके पास इसे साझा करने के लिए कोई हो, और सबसे महत्वपूर्ण वह व्यक्ति हो जिस की आप प्रशंसा करते हैं, सम्मान करते हैं और सबसे अधिक प्यार करते हैं ”। उन्होंने साझा किया कि कैसे वह अंतर्मुखी होने से बहिर्मुखी बन गई। उन्होंने कहा कि यह सम्भव हो सका डायरी लिखने, विचारों को व्यक्त करने, और वह सब कुछ लिखने से जो उन्होंने महसूस किया था, और फिर धीरे-धीरे नाटकों में भाग लेना शुरू कर दिया और उसके व्यक्तित्व में बदलाव आया ।
“एक चीज जो मुझे सकारात्मक रहने में मदद करती है वो है प्रकृति के साथ बातचीत करना , घास में नंगे पैर चलना, पक्षियों को देखना, और सूर्योदय या सूर्यास्त को निहारना । “और कभी भी क्रोध न करना, ना नाराज़गी महसूस करना सकारात्मक रहने का एक बहुत ही शक्तिशाली उपकरण है, चाहे किसी ने भी आपके साथ कुछ गलत किया हो। चीजों को जाने देना, किसी भी नकारात्मक भावना को पकड़े रखना महत्वपूर्ण नहीं है क्योंकि यह आपके अंदर विषाक्तता का वातावरण पैदा करता है ”, उन्होंने कहा कि महामारी के इस समय के दौरान, हमें उन चीजों के लिए आभार महसूस करना चाहिए है जो हमारे पास हैं।

छात्रों और संकायों के सवालों के जवाब देते हुए उन्होंने कहा, “मैंने कभी भी दायित्व से बाहर कुछ नहीं किया। मैं केवल उन चीजों को करती हूं जो मुझे खुशी देती हैं। यह मेरी परवरिश और संस्कार हैं जो मुझे सिखाए गए है , जो मुझे विश्वास दिलाता है कि सबसे अधिक उत्थान के कार्य जीवन में वे हैं जो दूसरों की मदद करते हैं ”।

दीया मिर्जा को भारत के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है, उन्हें प्लास्टिक प्रदूषण को मात देने के अभियान को चैंपियन बनाया। शीर्षकों की उनकी विस्तृत सूची में वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया के क्लब नेचर के संस्थापक सदस्य, एंबेसडर वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया, स्वच्छ भारत मिशन के “स्वच्छ भारत” कार्यक्रम के राजदूत, अभयारण्य एशिया के टाइगर संरक्षण के लिए राजदूत – किड्स फॉर टाइगर्स प्रोग्राम, गवर्निंग के सदस्य शामिल हैं। अभयारण्य नेचर फाउंडेशन का बोर्ड, और सेव द चिल्ड्रेन के लिए पहली भारतीय राजदूत। उन्होंने भारत-पाकिस्तान सीमा पार विवाद पर बहुप्रशंसित वेब-श्रृंखला काफिर में अभिनय भी किया था। उनकी हालिया भूमिकाएँ संजू और थप्पड़ जैसी ब्लॉकबस्टर में रही हैं