Tue. Apr 23rd, 2024

मंडी, 20 जुलाई: मुख्यमन्त्री स्वावलम्बन योजना के तहत विभिन्न परियोजनाओं के अनुुमोदन हेतु जिला स्तरीय समिति की बैठक अतिरिक्त उपायुक्त श्रवण मांटा की अध्यक्षता में आयोजित हुई।
बैठक में योजना के तहत कुल 30 परियोजनाएं जिनकी कुल लागत 6.82 करोड़ तथा अनुदान राशि 1.47 करोड थी, समिति के समक्ष रखी गई । जिनमें से कुल 22 परियोजनाओं को समिति द्वारा अनुमोदित कर दिया गया। जिनकी कुल लागत 4.24 करोड़ तथा अनुदान राशि 93.31 लाख प्रस्तावित है। 134 लोगांे को रोजगार देना प्रस्तावित है।
श्रवण मांटा ने बताया कि जिन परियोजनाओं को अनुमोदित किया गया उनमें मुख्यतः फलोरीकल्चर, म्युजिकल बैंड, रैस्टोरैंन्ट, जिम तथा पेवर ब्लाक इत्यादि शामिल हैं।
उन्होंने बतया कि मुख्यमन्त्री स्वावलम्बन योजना प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है जिसके लिए जिला मण्डी को चालू वित्त वर्ष के लिए 7.50 करोड़ की अनुदान राशि प्रदान की गई है।
उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत हिमाचली युवक-युवतियों जिनकी उम्र 18-45 वर्ष है को 60 लाख तक की कुल परियोजना लागत वाली इकाईयों में प्लांट व मशीनरी के उपकरण पर 40 लाख तक के निवेश पर महिला उद्यमियों के लिए 30 प्रतिशत तथा अन्य युवा उद्यमियों के लिए 25 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि विधवा महिलाएं जिनकी आयु 45 वर्ष से कम हो के लिए 35 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है। इसके अलावा 5 प्रतिशत की दर से 3 वर्षों तक 40 लाख रूपये के ऋण पर ब्याज अनुदान भी उपरोक्त योजना में दिया जाएगा । यह योजना सभी उत्पादन इकाईयों व 82 सेवा इकाईयों पर लागू है।
बैठक में महा प्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र ओ.पी. जरियाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे