Mon. Mar 4th, 2024

मंडी, 19 फरवरी – स्वर्णिम अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव पर मंडी शहर इस बार देशी-विदेशी कला-संस्कृति के रंगों से सराबोर होगा ।महोत्सव में लोगों को देश-दुनिया की कला-संस्कृति के विविध रंग देेखने को मिलेंगे। 12 से 18 मार्च तक होने वाले इस महोत्सव में 6 सांस्कृतिक संध्याएं होंगी। इनमें हिमाचली कलाकारों के धमाल के साथ साथ कार्यक्रमों में बॉलीवुड, सूफी व पंजाबी तड़का भी लगेगा। साथ ही कई विदेशी कलाकार व ग्रुप भी महोत्सव में अपना जौहर दिखाएंगे। अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने यह जानकारी शुक्रवार को शिवरात्रि महोत्सव की सांस्कृतिक उपसमिति की बैठक के उपरांत दी। बैठक में उपसमिति के सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि बैठक में शिवरात्रि महोत्सव की सांस्कृतिक संध्याओं को लेकर चर्चा की गई। बैठक में सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्यों ने सांस्कृतिक संध्याओं को और आकर्षक बनाने के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि इस बार मेले की थीम हिमाचल के पूर्ण राज्यत्व के 50 साल की स्वर्णिम यात्रा पर केंद्रित है, इसलिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी इस ओर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
समिति ने तय किया कि सांस्कृतिक संध्याओं में हिमाचली कलाकारों को पर्याप्त मौका दिया जाएगा। साथ ही देश के अमर जवानों-शहीदों की स्मृति में भी विशेष आयेाजन किए जाएंगे। इसके अलावा भजन व हास्य कवि सम्मेलन के आयोजन भी होंगे। इसके अलावा विभिन्न सामाजिक विषयों पर आधारित लघु नाटिकाएं भी प्रस्तु की जाएंगी। नृत्य, संगीत, कला संस्थानों के कलाकारों को भी मंच मुहैया करवाया जाएगा।
25 फरवरी से 5 मार्च तक मंडी में ऑडिशन
जतिन लाल ने कहा कि सांस्कृतिक संध्याओं में कलाकारों का चयन ऑडिशन के जरिए होगा। इसके लिए 25 फरवरी से 5 मार्च तक मंडी में ऑडिशन लिए जाएंगे। इनमें जज के तौर पर गीत-संगीत व कला संस्कृति जगत की प्रतिष्ठित विभूतियों को रखा जाएगा। पिछले साल हुए ऑडिशन में मंडी व अन्य जिलों की ऑडिशन में भी पहले तीन-तीन स्थानों पर रहे कलाकरों को इस बार ऑडिशन से छूट दी जाएगी। इसके अतिरिक्त नामी कलाकारों के अलावा बड़े स्तर की प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों व पुरस्कार विजेताओं को भी ऑडिशन से छूट दी जाएगी।
यहां करें आवेदन
सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए कलाकार अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय मंडी में आवेदन कर सकते हैं। उनके ईमेल पते adcmandi@gmail.com पर भी आवेदन भेजे जा सकते हैं।
ये रहे उपस्थित
बैठक में कला एवं संस्कृति कर्मी हिमाचल गौरव बीरबल शर्मा, इनटैक संस्था के मंडी चैप्टर के अध्यक्ष नरेश मल्होत्रा, विजय स्कूल ओल्ड स्टूडेंट एसोसिएशन के प्रधान अनिल शर्मा, ब्राह्मण सभा के महासचिव पुष्प राज कात्यायन, वरिष्ठ पत्रकार हंसराज सैनी, वीर मंडल संस्था के अध्यक्ष चंद्रशेखर वैद्य व संस्था के महासचिव कृष्ण वैद्य, अधिवक्ता नीरज शर्मा, इनटैक संस्था की सदस्य हेमलता पुरी, विभोर गुप्ता, सहायक आयुक्त संजय कुमार, जिला भाषा अधिकारी रेवती सैनी व जिला लोक संपर्क अधिकारी मंडी सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।